27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

नये कृषि कानून को लेकर राजनीतिक दल कर रहे राजनीति: गोयल

अर्थव्यवस्थानये कृषि कानून को लेकर राजनीतिक दल कर रहे राजनीति: गोयल

पीयूष गोयल ने कहा की कुछ राजनीतिक दल नये कृषि सुधार कानूनों को लेकर भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे हैं और वे बिचौलियों के साथ जुड़े हैं

नयी दिल्ली: केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि देश में कुछ राजनीतिक दल नये कृषि कानून को लेकर राजनीति करने का प्रयास कर रहे हैं जबकि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिक से अधिक फसलों की खरीद पर किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

श्री गोयल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुछ राजनीतिक दल नये कृषि सुधार कानूनों को लेकर भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे हैं और वे बिचौलियों के साथ जुड़े हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रयास को कभी सफल नहीं होने देगी ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद की समुचित व्यवस्था की है। कल तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 188 लाख टन धान की खरीद की गई है।

पिछले साल इस समय तक 151 लाख टन धान की खरीद की गई थी। इस वर्ष एक करोड़ 57 लाख किसानों को धान खरीद का लाभ मिलने वाला है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 26 प्रतिशत अधिक किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

इस वर्ष एक करोड़ पचास लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य है। पिछले साल एक करोड़ 40 लाख टन धान की खरीद की गई थी। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार धान की खरीद में लगभग 21 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पंजाब में 95 लाख टन धान की खरीद की गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार पंजाब में 37 प्रतिशत अधिक धान की खरीद की गई है।

इसी तरह से उत्तराखंड में चार लाख टन, उत्तर प्रदेश में चार लाख टन, तमिलनाडु में साढ़े तीन लाख टन धान की खरीद की गई है। इस बार 26 सितंबर से धान की खरीद शुरू की गई थी जो निर्धारित समय से पहले थी।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles