27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

आंध्र प्रदेश में स्कूल फिर से खूल गए, कोविड -19 के सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन

इंडियाआंध्र प्रदेश में स्कूल फिर से खूल गए, कोविड -19 के सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन

आंध्र प्रदेश के स्कूल आज से फिर से खुल गए हैं। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है। कॉर्पोरेट और निजी स्कूल अभी तक नहीं खुले हैं।

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश में आज से स्कूल फिर से खुल गए हैं, जिसके लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं और सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है। स्कूल चरणबद्ध रूप से खुलेंगे। कोविड -19 स्थिति को देखते हुए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए दैनिक शेड्यूल से लेकर मिड-डे मील (Mid-Day Meal) तक कई बदलाव किए गए हैं।

नौवीं और दसवीं कक्षा की कक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। सुबह के समय, प्रिंसिपलों ने कोरोना के बारे में जागरूकता बढ़ाई।

कॉर्पोरेट और निजी स्कूल अभी तक नहीं खुले हैं। राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना मामलों में गिरावट के मद्देनजर स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। राज्य में चरणचरणबद्ध रूप से स्कूल खोले जाएंगे।

मार्च में, कोरोना के कारण राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। छात्र दोपहर तक हर वैकल्पिक दिन कक्षाओं में भाग लेंगे। प्रत्येक कक्षा में केवल 16 छात्र बैठेंगे। इसके लिए सोशल डिस्टेंस प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

मास्क पहनना, हाथ धोना और शारीरिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है, जिसका पालन हर बच्चा कर रहा है। कक्षाएं सुबह 9:15 बजे शुरू होती हैं और 1:45 तक चलती हैं। जो छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनके लिए दोपहर में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

आवासीय स्कूलों में 23 नवंबर तक छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है जिसमें कुल 180 दिन कार्य होंगे। जो छात्र घर पर रहना पसंद करते हैं और ऑनलाइन अध्ययन करते हैं, उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है और प्रौद्योगिकी छात्रों की उपलब्धता के आधार पर यू ट्यूब चैनल और दूरदर्शन के साथ विशेष मोबाइल ऐप लाॅन्च किए गए हैं।

जहाँ तक बोर्डिंग स्कूलों का सवाल है, 23 नवम्बर तक उसमें छात्रावास की सुविधा उपलब्ध होगी और उन छात्रों को वरीयता दी जा रही है, जिनके पास रहने के लिए वैकल्पिक स्थान नहीं है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles