27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

एग्जिट पोल में महागठबंधन आगे हो लेकिन नतीजे एनडीए के पक्ष में होंगे: शाहनवाज

इंडियाएग्जिट पोल में महागठबंधन आगे हो लेकिन नतीजे एनडीए के पक्ष में होंगे: शाहनवाज

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि महागठबंधन के लोगों के लिए एग्जिट पोल के नतीजे दो दिन की खुशियां लेकर आए हैं, लेकिन बिहार में फिर से एनडीए की सरकार बनेगी।

पटना: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज दावा किया कि चुनाव के बाद के सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में महागठबंधन को आगे बताया जा रहा है लेकिन कल मतों की गिनती के बाद जब चुनाव परिणाम आएंगे तो वो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पक्ष में होंगे।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने आज कहा कि बिहार में संपन्न तीनों चरणों के चुनाव में जनता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर अच्छा खासा उत्साह रहा और भारी संख्या में मतदाताओं ने एनडीए के पक्ष में वोट किया है।

हालांकि अंतिम चरण के मतदान के बाद 07 नवंबर की शाम में जो एग्जिट पोल दिखाए गए थे उसमें बढ़त भले ही महागठबंधन को आगे बताया गया हो लेकिन 10 नवंबर के एग्जिट पोल (वास्तविक मतगणना) के नतीजे एनडीए के पक्ष में आएंगे।

उन्होंने कहा कि कल ही दोपहर 12 बजे तक यह तय हो जाएगा कि बिहार में भारी बहुमत से एनडीए की सरकार बनने जा रही है और श्री नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे।

2015 में एग्जिट पोल साबित हुआ था गलत

श्री हुसैन ने कहा कि सभी को याद होगा कि वर्ष 2015 में एग्जिट पोल में एनडीए की सरकार बनने की ओर इशारा किया गया था लेकिन उस वक्त यह गलत साबित हुआ था। उस समय एनडीए में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) शामिल नहीं था।

उन्होंने कहा कि इसी तरह अब तक कई एग्जिट पोल गलत साबित हो चुके हैं। इसके पीछे की वजह एग्जिट पोल का सैंपल साइज होता है जो कि राज्य की आबादी के हिसाब से काफी छोटा होता है इसलिए वास्तविक स्थिति नहीं आ पाती है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि उनकी पार्टी बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से मिले फीडबैक के आधार पर आंकलन करती है और इस लिहाज से भाजपा का सैंपल साइज एग्जिट पोल के सैंपल साइज के कई गुना बड़ा होता है।

इसी आंकलन के आधार पर वह यह कह सकते है कि एग्जिट पोल के नतीजे महागठबंधन के लोगों के लिए दो दिन की खुशी लेकर आई है। कल जब एग्जिट पोल के मतगणना शुरू होगी तो भारी बहुमत से एनडीए की सरकार बिहार में वापसी करेंगी और बिहार के हित में फिर से पांच साल के लिए नीतीश कुमार सुशासन और विकास का राज स्थापित करेगें।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles