26.1 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

मोदी ने कहा, कुछ ही सप्ताहे के भीतर आ जाएगा कोरोना वैक्सीन

इंडियामोदी ने कहा, कुछ ही सप्ताहे के भीतर आ जाएगा कोरोना वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के लोगों को खुशखबरी देते हुए एक सर्वदलीय बैठक में कहा कोरोना की वैक्सीन अगले कुछ सप्ताह के भीतर आ जाएगा और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो जाएगा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों को खुशखबरी देते हुए कहा कि कोरोना की वैक्सीन अगले कुछ सप्ताह के भीतर आ जाएगा और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा।

श्री मोदी ने यहां एक सर्वदलीय बैठक में कहा कि काेरोना के वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि अगले कुछ ही सप्ताहे के भीतर कोरोनाकाी वैक्सीन तैयार हो जाएगा और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दुनिया में करीब आठ वैक्सीन विकसित किये जा रहे हैं और वे परीक्षण के अलग अलग चरणों में हैं। उनका विनिर्माण भारत में होगा। भारत के तीन वैक्सीन भी परीक्षण के अलग अलग चरणों में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि टीका अब बहुत दूर नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों की टीमें टीके के वितरण के लिए निकट सहयोग से काम कर रहीं हैं। भारत के पास टीके के वितरण की क्षमता एवं विशेषज्ञता है। हमारे पास टीकाकरण का अनुभव तथा विश्व के सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक नेटवर्क है।

राज्य सरकारों की मदद से शीत भंडारगृहों एवं अन्य वैक्सीनों को वहां से अलग अलग पहुंचाने की व्यवस्था का आकलन किया जा रहा है। इस वैक्सीन के भंडारण एवं वितरण की तात्कालिक स्थिति पर निगरानी के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा, “दुनिया की नजर कम कीमत वाले सुरक्षित टीके पर है, और इसलिए स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है। कोरोना के वैक्सीन को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है, वो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को और अधिक मजबूत करेगा।”

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles