27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

वरिष्ठ कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन

इंडियावरिष्ठ कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन

सरदार बूटा सिंह राजनीति में प्रवेश करने से पहले पत्रकार थे। उन्होंने पहले चुनाव अकाली दल से जीता, बाद में कांग्रेस में शामिल हुए।

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सरदार बूटा सिंह का शनिवार को यहां निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। उनकी पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है।

सरदार बूटा सिंह का जन्म 21 मार्च, 1934 को पंजाब के जालंधर जिले के मुस्तफापुर गाँव में हुआ था। राजनीति में प्रवेश करने से पहले बोथा सिंह पत्रकार थे। उन्होंने पहले चुनाव अकाली दल से जीता, बाद में कांग्रेस में शामिल हुए।

सरदार बूटा सिंह का जन्म 21 मार्च 1934 को पंजाब के जालंधर जिले के मुस्तफ़ापुर गाँव में हुआ था। राजनीति में प्रवेश करने से पहले बूटा सिंह पत्रकार थे। उन्होंने पहले चुनाव अकाली दल से जीता, बाद में कांग्रेस में शामिल हुए।

स्वर्गीय बूटा सिंह ने 8 बार लोकसभा चुनाव जीते थे। केंद्रीय मंत्री के रूप में, उन्होंने गृह, कृषि, रेलवे और संचार मंत्रालय और अन्य लोगों के साथ बिहार के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया। वह डॉ० मनमोहन सिंह के शासन के दौरान राष्ट्रीय सूचीबद्ध जातियों और जनजातियों आयोग (2007-2010) के अध्यक्ष भी थे।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles