31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

फाइजर की वैक्सीन लगने के बाद 13 इजरायलियाें को चेहरे पर लकवे की शिकायत

मध्य पूर्वफाइजर की वैक्सीन लगने के बाद 13 इजरायलियाें को चेहरे पर लकवे की शिकायत

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद 96 लोग जटिल समस्या का शिकार हो गये है और 24 लोग स्थायी रूप से विकलांग हो गये हैं। इसके अलावा 225 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 1388 लोगों को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता पड़ी है।

यरूशलम: इजरायल में फाइजर (Pfizer) कंपनी की कोराना निरोधक वैक्सीन लगाए जाने के बाद कम से कम 13 लोगों को चेहरे पर लकवे की हल्की शिकायत देखने को मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

वाईनेट (YnetNews) के अनुसार चिकित्सकों का अनुमान है कि इस तरह के केसों में बढ़ोत्तरी हो सकती है और उन्होंने इस तरह के दुष्प्रभावों को देखते हुए इस वैक्सीन के दूसरे डोज को लगाए जाने पर संदेह व्यक्त किया है।

रिपोर्टों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अगर इन लोगों की हालत में सुधार होता है तो उसके बाद ही इन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

पिछले साल नवम्बर में इजरायल सरकार में फाइजर और बायोएनटेक के साथ 80 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के लिए एक करार किया था और जब से देश में कोरोना टीकाकरण हुआ है तभी से अब तक 20 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद दो इजरायली बुढ़े लोग की मौत भी हो गई है।

मीडिया आउटलेट रिपोर्टो में बताया गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 96 लोगों को गंभीर जटिलताओं का सामना करना पड़ा है और 24 लोगों में स्थायी विकलांगता आ गई है। इसके अलावा 225 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है और 1388 लोगों को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता पड़ी है।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles