29.1 C
Delhi
Wednesday, April 17, 2024

राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद जो बाइडेन ने सबसे पहले कनाडा के जस्टिन ट्रूडो को किया याद

उत्तरी अमेरिकाराष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद जो बाइडेन ने सबसे पहले कनाडा के जस्टिन ट्रूडो को किया याद

जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका-कनाडा संबंधो के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला और एक महत्वाकांक्षी और व्यापक एजेंडे पर सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद श्री जो बाइडेन ने विदेशी नेताओं में सबसे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात की। व्हाइट हाउस की ओर से शुक्रवार देर रात जारी बयान के अनुसार,“राष्ट्रपति बाइडेन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर सबसे पहले बात की।

उन्होंने अमेरिका -कनाडा संबंधों के रणनीतिक महत्व पर प्रकाश डाला और एक महत्वाकांक्षी तथा व्यापक प्रदर्शन के एजेंडे पर हमारे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया।

व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों नेताओं ने कोविड महामारी पर सहयोग,जलवायु परिवर्तन से निपटने,आर्थिक और रक्षा संबंधों के साथ-साथ वैश्विक नेतृत्व को मजबूत करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। श्री बाइडेन ने कैनेस्टोन एक्स एल पाइपलाइन के लिए परमिट को रद्द करने के निर्णय के बारे में कनाडा के प्रधानमंत्री की ‘निराशा’ अनुभव की।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जलवायु नीति

राष्ट्रपति के रूप में श्री बाइडेन का पहला कार्य विवादास्पद तेल पाइपलाइन के निर्माण को निलंबित करना था। परियोजना को प्रति दिन 8 लाख बैरल तेल को अल्बर्टा के टार रेत से अमेरिकी राज्यों के कई देशों में ले जाने का अनुमान था।

उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जलवायु नीति पर पीछे हटने का वादा किया। पाइपलाइन को रद्द करने के साथ ही, उन्होंने कार्यकारी आदेशों की अपनी पहली झड़ी में देश को पेरिस समझौते में पुन: शामिल कर दिया।

जो बाइडेन (78) ने बुधवार को एक ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 49 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। डेमोक्रेटिक नेता को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

उनसे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति पद ग्रहण किया। वह देश की 46वीं उपराष्ट्रपति हैं। श्री बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा था “हम अमेरिका को एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles