27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

प्रियंका चतुर्वेदी ने साधु संतों को भी कोरोना (Covid-19) टीका लगाने की मांग की

इंडियाप्रियंका चतुर्वेदी ने साधु संतों को भी कोरोना (Covid-19) टीका लगाने की मांग की

देश के 31 राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़े, महाराष्ट्र में सर्वाधिक 13601 सक्रिय मामले की बढ़ोतरी

नयी दिल्ली: शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी ने शुक्रवार को राज्यसभा में देश के अलग-अलग स्थानों में रह रहे साधु संतों को भी कोविड का टीकाकरण किये जाने की मांग की।

सुश्री चतुर्वेदी ने शून्यकाल के दौरान कहा कि साधु संत देश के अलग-अलग हिस्सों में रहते हैं और कई के पास आधार कार्ड भी नहीं होता है। ये लोग एक स्थान पर अधिक दिनों तक रहते भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में साधु संतों को प्राथमिकता दी जानी चाहिये।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में साठ साल से अधिक लोगों को तथा दूसरे चरण में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि दमा मरीजों को भी टीकाकरण में शामिल किया जाना चाहिये। कोराना दिशा निर्देशों में दमा के मरीजों को शामिल नहीं किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी के हरिद्वार दूबे ने शून्यकाल के दौरान ही उत्तर प्रदेश के आगरा के आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की मांग की। आगरा में ताजमहल है और इसके आसपास के क्षेत्रों में अनेक मुगलकालीन धरोहर हैं जिसे देखने के लिए प्रतिदिन लाखों पर्यटक आते हैं। इसके अलावा मथुरा में धार्मिक पर्यटक और भरतपुर में घाना पक्षी विहार में प्रकृति प्रेमी आते हैं ।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान पिछले एक साल में पर्यटन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। टैक्सी और होटल इससे बुरी तरह प्रभावित हुये है और उनके कर्मचारी भूखमरी के कगार पर पहुंच गये हैं।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से सर्वाधित प्रभावित महाराष्ट्र समेत 31 राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामले बढ़े हैं।

इसी अवधि के दौरान महाराष्ट्र में सर्वाधिक 13601 सक्रिय मामले की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद राज्य में यह आंकड़ा बढ़कर 1,67,637 हो गया है। इस अवधि में जिन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में सक्रिय मामले घटे हैं उनमें केरल, पुड्डुचेरी, लक्षद्वीप, मिजोरम और अंडमान निकोबार शामिल हैं।

केरल में इस अवधि में सक्रिय मामले 235 घटकर 25463 रह गये हैं। इस दौरान महाराष्ट्र और केरल में इस महामारी से निजात पाने वालों की संख्या सर्वाधिक 12174 और 12174 रही। इस वायरस से सबसे अधिक स्वस्थ हाेने वालों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र पहले और केरल दूसरे स्थान पर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 39,726 नये मामले सामने आये हैं जिससे संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 14 हजार से अधिक हो गयी है।

पिछले 24 घंटों में 20,654 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर अब तक 1,10,83,679 मरीज कोरोनामुक्त भी हो चुके हैं। सक्रिय मामले 18,918 से बढ़ने से 2,71,282 हो गये हैं। इसी अवधि में 154 और मरीजों की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,59,370 हो गयी है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles