29.1 C
Delhi
Wednesday, April 17, 2024

हर्ष वर्धन: कर्नाटक में एम्स निर्माण के लिए विचार-विमर्श जारी

इंडियाहर्ष वर्धन: कर्नाटक में एम्स निर्माण के लिए विचार-विमर्श जारी

कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने राज्य सभा में बताया, कि कर्नाटक में एम्स के निर्माण के लिए राज्य सरकार के साथ बातचीत चल रही है और जैसे ही सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जायेंगी वैसे ही इस बारे में घोषणा कर दी जाएगी।

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने मंगलवार को राज्य सभा में बताया कि देश में इस समय 22 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विकास संबंधी कार्य चल रहे हैं और कर्नाटक में एम्स के निर्माण के लिए उच्च स्तर पर विचार-विमर्श जारी है।

श्री हर्ष वर्धन ने प्रश्न काल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि कर्नाटक में एम्स के निर्माण के लिए राज्य सरकार के साथ बातचीत चल रही है और जैसे ही सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जायेंगी वैसे ही इस बारे में घोषणा कर दी जाएगी।

उन्होंने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि गर्भवती महिलाओं में खून की कमी की समस्या दूर करने के लिए केन्द्र सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से मदद करती है। उन्होंने बताया कि 50 फीसदी महिलाओं में खून की कमी पायी जाती है, इसके लिए केन्द्र सरकार राज्यों की निरन्तर सहायता करती रहती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि जहां जरूरत होती है वहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निकट निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर स्थापित किये जाते हैं।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles