27.8 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

राजस्थान में तीन विधानसभा उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण मतदान शुरू

इंडियाराजस्थान में तीन विधानसभा उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण मतदान शुरू

मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे तीनों विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गया। मतदान शुरू होते ही मतदाताओ का आना शुरू हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

जयपुर: राजस्थान में राजसमंद, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा एवं चुरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ आज सुबह सात बजे शांतिपूर्ण शुरू हो गया।

मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे तीनों विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गया। मतदान शुरू होते ही मतदाताओ का आना शुरू हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

निर्वाचन विभाग ने स्वतंत्र-निष्पक्ष-शांतिपूर्ण के साथ ‘सुरक्षित‘ चुनाव के सभी जरूरी उपाय एवं व्यवस्था की गई हैं। वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर सभी 1145 मतदान केंद्रों पर सेनेटाइज करने एवं कोरोना गाइडलाइन की पूरी पालना के साथ शांतिपूर्ण मतदान की व्यवस्था की गई हैं।

सभी मतदान केंद्रों को हाइपोक्लोराइट से सेनेटाइज किय गया है। मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले मतदाताओं का तापमान थर्मल स्कैनर से मापा जा रहा। किसी भी मतदान केंद्र पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।  मतदाताओं को मतदान से पहले हाथ के दस्ताने भी उपलब्ध कराएं जा रहे मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर गोले बनाए गए हैं, जहां मतदाता सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अपनी बारी का इंतजार करने के लिए लाइन में खड़े हैं।

इन तीनों सीटों पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। जिनमें सहाड़ा से 8, सुजानगढ़ से 9 और राजसमंद से 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं मसलन छाया, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था भी सुचारू करने के निर्देश दिए हैं। तीनों जगहों पर उपचुनाव में 1145 मतदान केंद्रों पर सात लाख 45 हजार 758 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सुजानगढ़ में 2 लाख 75 हजार 940, राजसमंद में 2 लाख 22 हजार 531 और सहाड़ा में 2 लाख 47 हजार 287 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 7578 पुलिस कार्मिकों को तैनात किया गया है।
राज्य में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आयोग ने मतदान के अंतिम घंटों सायं 5 से 6 बजे के मध्य कोरोना संक्रमित, कोरोना संदिग्ध और क्वारंटीन में रह रहे मतदाताओं को उनकी सहमति पर पूरे प्रोटोकॉल के साथ मतदान करवाने की व्यवस्था की गई है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles