31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

विमानन क्षेत्र के कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी

इंडियाविमानन क्षेत्र के कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी

मंत्रालय ने विमानन से जुड़े कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए हवाई अड्डों पर ही टीकाकरण केंद्र बनाने की सलाह दी है। इस क्षेत्र से जुड़ी हर एजेंसी के कर्मचारियों को कोविड-19 का टीकाकरण सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

नयी दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमानन क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के टीकाकरण, कोविड-19 का टीका प्राथमिकता के आधार पर लगाने के लिए आज दिशा-निर्देश जारी किया।

मंत्रालय ने विमानन से जुड़े कर्मचारियों के लिए हवाई अड्डों पर ही टीकाकरण केंद्र बनाने की सलाह दी है।

ये केंद्र निजी क्षेत्र या स्थानीय प्रशासन की मदद से बनाये जा सकते हैं।

इस क्षेत्र से जुड़ी हर एजेंसी जैसे विमान सेवा प्रदाता, हवाई अड्डा संचालक, रखरखाव से जुड़ी कंपनियों आदि को उनके कर्मचारियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

पिछले दिनों मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के 70 पायलटों ने धमकी दी है कि यदि उन्हें टीका नहीं लगवाया गया तो वे उड़ान ड्यूटी पर नहीं आयेंगे।

इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से आज दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि विमानन क्षेत्र के कर्मचारियों में भी पहले एटीसी कर्मचारियों, पायलट और चालक दल के दूसरे सदस्यों तथा मिशन के लिए महत्वपूर्ण और सीधे यात्रियों के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों को पहले टीका लगाया जाना चाहिये।

कंपनियों आदि को उनके सभी कर्मचारियों का टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद उनके परिवार के सदस्यों को भी टीका लगाया जायेगा।

बड़े हवाई अड्डों को टीकाकरण केंद्र खोलने के लिए निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी पर फोकस करने के लिए कहा गया है।

कम कर्मचारियों वाले छोटे हवाई अड्डों को सलाह दी गई है कि वे स्थानीय प्रशासन की मदद से राज्य सरकार द्वारा संचालित टीकाकरण केंद्र भी बना सकते हैं।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles