31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

एनडीएमसी ने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री विकसित करने के लिए वेबिनार आयोजित किया

इंडियाएनडीएमसी ने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री विकसित करने के लिए वेबिनार आयोजित किया

विद्यार्थियों को प्रगतिशील और रचनात्मक रूप से पढ़ाई से जोड़ने के लिये इंटरैक्टिव वेबिनार आयोजित किया। एनडीएमसी ने यह वेबिनार पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ‘ऑनलाइन सीखने और सिखाने के लिए स्मार्ट वीडियो कैसे बनाएं’ विषय पर आधारित था। इसी उद्देश्य के लिए ‘अटल आदर्श शिक्षा’ और ‘नवयुग प्रगति’ नामक दो यूट्यूब चैनल लॉन्च किए।

नयी दिल्ली: विद्यार्थियों को प्रगतिशील और रचनात्मक रूप से पढ़ाई से जोड़ने के लिये अच्छी और गुणवत्तापूर्ण ऑनलाइन शिक्षण सामग्री विकसित करने के उद्देश्य से नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद ( एनडीएमसी ) ने भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के उपक्रम ‘विज्ञान प्रसार’ के सहयोग से एक इंटरैक्टिव वेबिनार आयोजित किया।

यह वेबिनार पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ‘ऑनलाइन सीखने और सिखाने के लिए स्मार्ट वीडियो कैसे बनाएं’ विषय पर आधारित था।

पालिका परिषद के निदेशक (शिक्षा) डी पी सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी से शिक्षण संस्थान बहुत प्रभावित हुए हैं और इसके परिणामस्वरूप पिछले साल से स्कूल बंद हैं और सीखने तथा सिखाने का तरीका कक्षाओं से बदल कर ऑनलाइन हो गया है।

उन्होंने बताया कि इस महामारी की स्थिति के बावजूद नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का शिक्षा विभाग अपने स्कूली छात्रों के शैक्षणिक भविष्य की देखभाल के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

इसी उद्देश्य के लिए एनडीएमसी ने ‘अटल आदर्श शिक्षा’ और ‘नवयुग प्रगति’ नामक दो यूट्यूब चैनल लॉन्च किए।

ये चैनल शिक्षा का एक ऐसा उत्कृष्ट उदाहरण हैं, जो पालिका परिषद विद्यालयों में प्रौद्योगिकी के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

इस वेबिनार में प्रख्यात पैनलिस्ट सौरव सेन (वरिष्ठ सलाहकार), प्राची गुप्ता (सामग्री प्रबंधक), पुनीत कद (परियोजना प्रबंधक), करनजीत ( विद्यालय सम्पर्क प्रमुख ) ने शिक्षकों के साथ सक्रिय रूप से विचारों का आदान प्रदान किया।

वेबिनार में ‘एजुकेशन विथ साइंस’ से प्राची गुप्ता ने वीडियो रिकॉर्डिंग के तकनीकी पहलुओं को बहुत आसान तरीके से समझाया जबकि मोती बाग विद्यालय की प्रमुख सिम्मी सचदेवा ने तकनीकी गैजेट्स की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में जानकारी जो स्मार्ट शैक्षिक वीडियो रिकॉर्ड करने में उपयोग किए जाते हैं।

संयुक्त निदेशक (शिक्षा) अंजुम सिद्दीकी ने भी शिक्षकों को प्रेरित किया और शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के लिए प्रस्तावित क्षमता निर्माण कार्यक्रमों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि यह वेबिनार पालिका परिषद के सभी शिक्षकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रोत्साहन सत्र रहा, जिससे अब शिक्षक अपने बनाये वीडियो विद्यार्थियों के लिये और उपयोगी तथा सरल बना सकेंगे।

‌इस वेबिनार में पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों के 540 प्रतिभागी शिक्षकों ने भाग लिया।

[हैम्स लाइव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles