29.1 C
Delhi
Wednesday, April 17, 2024

भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग बढ़ेगा: वायु सेना प्रमुख

इंडियाभारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग बढ़ेगा: वायु सेना प्रमुख

बांग्लादेश के वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल अब्दुल हन्नान के निमंत्रण पर दो दिन की यात्रा पर ढाका गए एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने जसौर स्थित बांग्लादेश वायु सेना अकादमी में आयोजित कमीशन समारोह में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया।

नई दिल्ली: बंगलादेश यात्रा पर गए वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने कहा है कि भारत और बांग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं के बीच मित्रता और सहयोग का आदान प्रदान और मजबूत होगा।

बांग्लादेश के वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल अब्दुल हन्नान के निमंत्रण पर दो दिन की यात्रा पर ढाका गए एयर चीफ मार्शल भदोरिया ने जसौर स्थित बांग्लादेश वायु सेना अकादमी में आयोजित कमीशन समारोह में पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया।

वर्ष 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में ऐतिहासिक जीत की स्वर्ण जयंती के मद्देनजर उनकी इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह पहला मौका है जब किसी दूसरे देश की वायु सेना के प्रमुख ने बांग्लादेश में पासिंग आउट परेड का मुख्य अतिथि के रूप में निरीक्षण किया है। इससे भारत और बांग्लादेश तथा उनकी सशस्त्र सेनाओं के बीच विश्वास और मित्रता पूर्ण संबंध और अधिक मजबूत हुए हैं।

एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने नए कमीशन अधिकारियों को को बधाई दी और दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर संवादों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को भारत और बांग्लादेश के संबंधों में महत्वपूर्ण कड़ी करार दिया।
उन्होंने कहा कि है यह आयोजन इस बात का प्रतीक है कि दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास और समझ तथा पेशेवर संबंध हैं।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत और बहुआयामी साझेदारी और प्रगाढ़ होगी अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान वायुसेना प्रमुख ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष और सेना प्रमुख तथा सशस्त्र सेनाओं के प्रधान स्टाफ अधिकारी के साथ परस्पर महत्व और हितों के मुद्दों के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा की।

उन्होंने बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के दुराईस्वामी से बातचीत की।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles