31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

जी-20 देशों ने आर्थिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए हटाये व्यापार प्रतिबंध

अर्थव्यवस्थाजी-20 देशों ने आर्थिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए हटाये व्यापार प्रतिबंध

जी-20 देशों ने अर्थव्यवस्था में सुधार को बढ़ावा देने के लिए कोरोना संकट के दौरान प्रभावित गत मई तक 22 प्रतिशत व्यापार सुविधाओं की पुन: शुरुआत की गयी, वहीं 49 फीसदी व्यापार प्रतिबंधों को भी हटाया गया है।

जिनेवा: आर्थिक सुधारों को बढ़ावा देने के लिए जी-20 देशों ने कोरोना काल में लागू व्यापार प्रतिबंधों को हटाये जाने की निरंतरता के साथ गत मई तक ऐसे 49 फीसदी प्रतिबंधों को हटा लिया है।

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी।

रिपोर्ट के मुताबिक जी-20 देशों ने कोरोना संकट के दौरान प्रभावित अर्थव्यवस्था में सुधार को बढ़ावा देने के लिए गत मई तक 22 प्रतिशत व्यापार सुविधाओं की पुन: शुरुआत की गयी , वहीं 49 फीसदी व्यापार प्रतिबंधों को भी हटाया गया है।

डब्ल्यूटीओ का मानना है कि इस तरह के प्रतिबंधों से वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली में बाधा ही उत्पन्न नहीं होती , बल्कि कोविड वैक्सीन के उत्पादन और वितरण पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

डब्ल्यूटीओ की महानिदेशक नगोजी ओकोन्जो-इवेला ने कहा है कि रिपोर्ट के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि व्यापार-प्रतिबंध कम हो रहे हैं, लेकिन अर्थव्यवस्था में सुधारों की बहाली को लेकर जी-20 देशों को चिकित्सा और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चितता के लिए पहल अपरिहार्य है।

[हैम्स लाइव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles