31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

चीन में उइगर आबादी के मानवाधिकारों का उल्लंघन: अमेरिका

विश्वचीन में उइगर आबादी के मानवाधिकारों का उल्लंघन: अमेरिका

विदेश विभाग के वक्तव्य में कहा गया” अमेरिका ने शिनजियांग को आपूर्ति श्रृंखला और निवेश लिंक वाले व्यवसायों के लिए बढ़ते हुए जोखिमों को उजागर करने के लिए एक अद्यतन शिनजियांग आपूर्ति श्रृंखला व्यापार सलाहकार जारी किया, जो कि वहां और पूरे चीन में जबरन श्रम और अन्य मानवाधिकारों का हनन में शामिल संस्थाओं की मिलीभगत से जारी है।

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका ने चीन के शिनजियांग प्रांत से संबंधित अपनी आपूर्ति श्रृंखला व्यापार सलाहकार को अद्यतन किया है, जिसमें मुख्य रूप से उइगर मुस्लिम आबादी के मानवाधिकारों के हनन से संबंधित संभावित जोखिमों का आरोप लगाया गया है।

विदेश विभाग के वक्तव्य में कहा गया,“अमेरिका ने शिनजियांग को आपूर्ति श्रृंखला और निवेश लिंक वाले व्यवसायों के लिए बढ़े हुए जोखिमों को उजागर करने के लिए एक अद्यतन शिनजियांग आपूर्ति श्रृंखला व्यापार सलाहकार जारी किया, जो कि वहां और पूरे चीन में जबरन श्रम और अन्य मानवाधिकारों के हनन में शामिल संस्थाओं की मिलीभगत से जारी है।

यह मूल अद्यतन करता है एक जुलाई, 2020 को अमेरिकी सरकारी एजेंसियों की ओर से जारी झिंजियांग सप्लाई चेन बिजनेस एडवाइजरी को।”

विदेश विभाग ने यह भी कहा कि जो व्यवसाय और व्यक्ति शिनजियांग से जुड़े रहते हैं, वे अमेरिकी कानूनों का उल्लंघन करने का जोखिम उठाते हैं।
विभाग ने कहा,“इन दुर्व्यवहारों की गंभीरता और सीमा को देखते हुए, व्यवसाय और व्यक्ति जो आपूर्ति श्रृंखलाओं, उद्यमों, या शिनजियांग से जुड़े निवेश से बाहर नहीं निकलते हैं, अमेरिकी कानून के उल्लंघन का एक उच्च जोखिम को तय किये गये सीमा में आगे लेकर बढ़ सकते हैं।”

गौरतलब है कि शिनजियांग में कथित मानवाधिकारों के हनन और हाई-टेक निगरानी को लेकर शुक्रवार को बिडेन प्रशासन ने 14 चीनी कंपनियों और अन्य संस्थाओं को आर्थिक ब्लैकलिस्ट में जोड़ा।

चीन किसी भी तरह के दुर्व्यवहार में शामिल होने से इनकार करता है और कहता है कि उसने शिनजियांग में धार्मिक चरमपंथ को संबोधित करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए हैं।

[हम्स लाईव]

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles