Tuesday, June 6, 2023
Homeविश्वदक्षिणी अफगानिस्तान में 10 हजार लोगों के फंसे होने की आशंकाः संरा

दक्षिणी अफगानिस्तान में 10 हजार लोगों के फंसे होने की आशंकाः संरा

संरा मानवाधिकार आयोग ने कहा कि दक्षिणी अफगानिस्तान और कंधार में संघर्ष के बीच इन दोनों प्रांतों की राजधानियों लश्कर गाह और कंधार तथा पड़ोसी जिलों में रहने वाले लोगों को शांत क्षेत्रों में ले जाया गया।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने दक्षिणी अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता जाहिर की है और आशंका जतायी है कि यहां संघर्ष के बीच 10 हजार लोग फंसे हुए हैं।

संरा मानवाधिकार आयोग ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद और कंधार में संघर्ष के बीच इन दोनों प्रांतों की राजधानियों लश्कर गाह और कंधार तथा पड़ोसी जिलों में रहने वाले लोगों को शांत क्षेत्रों में ले जाया गया।

आयोग ने कहा, “नागरिकों के हताहत होने, रिहायशी घरों और अस्पतालों सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नुकसान या क्षतिग्रस्त होने की खबरें हैं।”

आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि संरा और उसके मानवीय सहयोगी जरूरतों का आकलन कर रहे हैं और लोगों तक सहायता पहुंचा रहे हैं।

आयोग ने कहा कि कंधार में रविवार को 2000 से अधिक लोगों तक भोजन, पानी, स्वच्छता और नकद सहायता पहुंचायी गयी।

संरा के मुताबिक अफगानिस्तान में इस वर्ष की शुरुआत से अब तक लगभग 360,000 लोगों को संघर्ष के कारण विस्थापित होना पड़ा है। वहीं वर्ष 2012 से अब तक लगभग 50 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं।

[हैम्स लाइव]

Stay Connected

1,913FansLike
502FollowersFollow
433FollowersFollow
RELATED ARTICLES

Stay Connected

1,913FansLike
502FollowersFollow
433FollowersFollow

Most Popular

Recent Comments

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes