34.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत को दीवाली पर भेजीं शुभकामनाएं

इंडियाअमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत को दीवाली पर भेजीं शुभकामनाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत के लोगों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं भेजीं, “पीपुल्स हाउस की ओर से आपको, दीपावली की शुभकामनाएं।”

भारत के लोगों को शुभकामनाओं के एक ट्वीट में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, “दिवाली की रोशनी हमें याद दिलाए कि अन्धकार से ज्ञान, बुद्धि और सत्य है। बंटवारे से, एकता से। निराशा से, आशा से।”

उन्होंने यह भी कहा, “अमेरिका और दुनिया भर में मना रहे हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्धों को – पीपुल्स हाउस से आपके लिए, हैप्पी दिवाली।”

रोशनी का त्योहार हिंदुओं, जैनियों, सिखों और कुछ बौद्धों, विशेष रूप से नेवार बौद्धों द्वारा मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है, और आमतौर पर पांच दिनों तक चलता है और हिंदू चंद्र महीने कार्तिका (मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच) के दौरान मनाया जाता है।

यह उस दिन का उत्सव है जब भगवान राम अपनी पत्नी सीता और अपने भाई लक्ष्मण के साथ लंका में रावण को हराने और 14 साल के वनवास की सेवा करने के बाद अयोध्या लौटे थे।

यह हिंदू धर्म के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है, दिवाली आध्यात्मिक “अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई और अज्ञान पर ज्ञान” का प्रतीक है।

त्योहार लोकप्रिय रूप से समृद्धि की देवी लक्ष्मी के साथ जुड़ा हुआ है, कई अन्य क्षेत्रीय परंपराओं के साथ सीता और राम, विष्णु, कृष्ण, यम, यामी, दुर्गा, काली, हनुमान, गणेश, कुबेर, धन्वंतरि, या विश्वकर्मन को छुट्टी से जोड़ते हैं।

दिवाली से पहले के दिनों में, जश्न मनाने वाले अपने घरों और कार्यस्थलों को दीयों (तेल के दीपक) और रंगोली (रंगीन कला मंडल पैटर्न) के साथ सफाई, नवीनीकरण और सजाने के द्वारा तैयार करेंगे, समृद्धि और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा समारोह करेंगे, हल्की आतिशबाजी और पारिवारिक दावतों में हिस्सा लेते हैं, जहां मिठाई (मिठाई) और उपहार बांटे जाते हैं।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles