31.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024

हिमाचल प्रदेश को नशा, टीबी मुक्त बनाने की मुहिम

इंडियाहिमाचल प्रदेश को नशा, टीबी मुक्त बनाने की मुहिम

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने प्रदेश को नशे और तपेदिक की बीमारी से बचाने के लिए मुहिम छेड़ी है और इसमें नौजवानों से सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया है।

श्री शुक्ला ने आज यहां संवाददाताओं के एक समूह से बातचीत में कहा कि हिमाचल प्रदेश को नशे से बचाने के लिए गंभीरता से काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राज्य में सिंथेटिक नशीले पदार्थों के सेवन से नौजवानों की मौत की घटनाएं चिंताजनक हैं और इस स्थिति को रोकने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

राज्यपाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उन्होंने अपने भाषणों में विशेष रूप से युवाओं से नशे से बचने और नशा मुक्ति अभियान में हिस्सा लेने का आह्वान किया था।

उन्होंने बताया कि राज्य में हेरोइन में रसायन मिला कर खतरनाक सिंथेटिक नशा चिट्टा तैयार किया जा रहा है जो कुछ समय बाद जानलेवा हो जाता है। इस नशे की लत लगने के चंद दिनों में लोगों की मौत हो रही है।उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा समस्या अभिभावकों के साथ आ रही है।

वे बदनामी के डर एवं शर्म के कारण प्रशासन एवं डॉक्टर को यह नहीं बताते हैं कि उनके बच्चे नशे की गिरफ्त में हैं और जब उनकी जान चली जाती है तो उस असहनीय कष्ट के कारण अवसाद ग्रस्त हो रहे हैं। इसलिए उन्होंने नशा मुक्ति अभियान शुरू किया है।

श्री शुक्ला ने कहा कि उन्होंने राज्य के पुलिस महानिदेशक, महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षकों का एक सम्मेलन बुलाया था और नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए समुचित कदम उठाने काे कहा था।

उन्होंने तिब्बत से लगती सीमा पर नशीले पदार्थों की तस्करी की बात भी स्वीकार की और कहा कि इसे रोकने के लिए पुलिस अधीक्षकों एवं सीमा सुरक्षा बलों को विशेष निर्देश दिये गये हैं।

तपेदिक रोग से मुक्ति के अभियान के बारे में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को 2025 तक तपेदिक की बीमारी से मुक्त करने संकल्प लिया है।

इसी संकल्प के लिए हिमाचल प्रदेश को 2024 तक तपेदिक मुक्त करने के लिए निक्षय मित्र योजना बनायी गयी है। एक एक तपेदिक रोगी की मदद के लिए निक्षय मित्र तैनात किये जा रहे हैं। स्कूल कॉलेजों के विद्यार्थियों, राष्ट्रीय कैडेट कोर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को भी जोड़ा जा रहा है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles