31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

Aramco Digital और Intel ने सऊदी अरब का पहला Open RAN डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के मकसद से आपसी सहयोग के लिए हाथ मिलाया

UAEAramco Digital और Intel ने सऊदी अरब का पहला Open RAN डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के मकसद से आपसी सहयोग के लिए हाथ मिलाया
सऊदी अरब में Open RAN डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के लिए Aramco Digital और Intel ने हाथ मिलाया

23 जनवरी, 2024

सऊदी अरब की डिजिटल और टेक्नोलॉजी कंपनी Aramco Digital और कम्प्यूटिंग और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की अग्रणी कंपनी Intel ने सऊदी अरब का पहला Open RAN (रेडियो ऐक्सेस नेटवर्क) डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के लिए एक समझौता किया है। यह सेंटर सऊदी अरब में इनोवेशन को बढ़ावा देने, तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने और डिजिटल बदलाव की राह पर आगे बढ़ने में मदद करेगा।

Open RAN टेक्नोलॉजी क्या है?

Open RAN एक वायरलेस नेटवर्क आर्किटेक्चर है जो पारंपरिक नेटवर्क से अधिक लचीला, इंटरऑपरेबल और इनोवेशन के लिए अधिक खुला है। इसमें, रेडियो ऐक्सेस नेटवर्क (RAN) का नियंत्रण और डेटा ट्रांसमिशन अलग-अलग उपकरणों द्वारा किया जाता है, जिससे नेटवर्क को अधिक कुशलता से प्रबंधित और संचालित किया जा सकता है।

इस समझौते के मुख्य उद्देश्य:

  • इनोवेशन हब: Open RAN डेवलपमेंट सेंटर का मकसद एक इनोवेशन हब की तरह काम करते हुए, Aramco Digital और Intel के इंजीनियरों, शोधकर्ताओं और उद्योग के जानकारों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देना है।
  • स्थानीय प्रतिभा का विकास: इस सेंटर का लक्ष्य Open RAN और Edge कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी के तेज़ी से विकसित होते क्षेत्र का प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव देकर स्थानीय प्रतिभा के विकास में योगदान करना है।
  • आर्थिक प्रभाव: इस सहयोग का मकसद विज़न 2030 के व्यापक उद्देश्यों पर अमल करते हुए, टेक्नोलॉजी की मदद से चलने वाली पहलों के ज़रिए स्थानीय अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने में योगदान करना है।
  • अंतरराष्ट्रीय सहयोग: यह अपेक्षा की जा रही है कि Open RAN के मोर्चे पर Aramco Digital और Intel का यह सहयोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तृत होगा, जो सऊदी अरब को Open RAN और Edge के विकास और इस्तेमाल के अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य से जोड़ देगा।

Aramco Digital और Intel के CEO ने क्या कहा?

Aramco Digital के CEO तारेक अमीन ने कहा: “यह सहयोग किंगडम में इनोवेशन को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उम्मीद है कि Open RAN डेवलपमेंट सेंटर डिजिटल विकास की रफ़्तार बढ़ाने में मददगार साबित होगा और सहयोग, कौशल के विकास और टेक्नोलॉजी का जीवंत इकोसिस्टम तैयार करने के लिए मंच प्रदान करेगा। इस सहयोग का मुख्य लक्ष्य उन्नत 5G और भावी 6G टेक्नोलॉजी के लिए स्थानीय क्षमताओं की एक जीवंत शृंखला का निर्माण करना है।”

Intel के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और Network and Edge Group के जनरल मैनेजर सचिन कट्टी ने कहा: “हमें इस बात की बेहद खुशी है कि हम Open RAN के मोर्चे पर Aramco Digital के साथ सहयोग कर रहे हैं और Intel को नेटवर्क, एज कम्प्यूटिंग एवं सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में अपने तकनीकी कौशलों को Aramco Digital से हासिल होने वाली ज़रूरी स्थानीय जानकारी और इंडस्ट्री लीडरशिप के साथ मिलाने का मौका मिल रहा है। हमारा साझा लक्ष्य सऊदी अरब में और उसके परे एज-नेटिव Open RAN समाधानों के इस्तेमाल की गति बढ़ाना है।”

योजना के अनुसार, Open RAN डेवलपमेंट सेंटर 2024 से काम करना शुरू कर देगा और टेक्नोलॉजी पर टिके भविष्य की ओर सऊदी अरब के सफ़र के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Aramco Digital के बारे में

Aramco Digital, ग्लोबल इंटिग्रेटेड एनर्जी और केमिकल कंपनी Aramco की डिजिटल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली सहायक कंपनी है

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles