31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

सऊदी अरब के मीडिया मंत्रालय ने नेटफ़्लिक्स पर किंगडम के वन्यजीवन के बारे में होराइज़न नामक डॉक्युमेंटरी लॉन्च की है

UAEसऊदी अरब के मीडिया मंत्रालय ने नेटफ़्लिक्स पर किंगडम के वन्यजीवन के बारे में होराइज़न नामक डॉक्युमेंटरी लॉन्च की है

  सऊदी अरब की नई डॉक्युमेंटरी “होराइज़न” दर्शकों को किंगडम के वन्यजीवन के रहस्यों और उसकी विविधता से परिचित कराती है

सऊदी अरब के मीडिया मंत्रालय के सरकारी संचार केंद्र की पहल Konoz ने, “होराइज़न” नामक एक नई डॉक्युमेंटरी लॉन्च की है। यह डॉक्युमेंटरी सऊदी अरब की समृद्ध जैव-विविधता और कुदरती संसाधनों के बारे में बताती है।

डॉक्युमेंटरी ‘नेशनल सेंटर फ़ॉर वाइल्डलाइफ़’ के सहयोग से बनाई गई है और इसे वर्तमान में Netflix पर स्ट्रीम किया जा रहा है। यह Konoz Initiative की ताज़ातरीन पेशकश है, जिसका उद्देश्य लोगों को सऊदी अरब में पाई जाने वाली प्रजातियों की प्रचुरता और जैव विविधता के साथ-साथ उसके अनूठे भौगोलिक क्षेत्रों के बारे में बताना है।

डॉक्युमेंटरी में, दर्शक सऊदी अरब के विभिन्न प्राकृतिक आवासों की सैर करेंगे, जिनमें मैदान, पर्वत, रेगिस्तान और समुद्र शामिल हैं। वे यहां पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के जीवों और पौधों के बारे में जानेंगे, जिनमें अरबी तेंदुआ, डुगोंग, डॉल्फ़िन और हिरण शामिल हैं।

डॉक्युमेंटरी सऊदी अरब सरकार द्वारा वन्यजीवन की सुरक्षा और संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों को भी उजागर करती है। सरकार ने देश भर में कई संरक्षित क्षेत्रों की स्थापना की है और लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए कार्यक्रमों की शुरुआत की है।

मीडिया विभाग के मंत्री सलमान बिन यूसेफ़ अल-दोसारी ने डॉक्युमेंटरी की रिलीज़ पर कहा, “होराइज़न एक अनूठी डॉक्युमेंटरी है जो सऊदी अरब के वन्यजीवन की समृद्ध विरासत को दर्शाती है। यह डॉक्युमेंटरी हमारे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।”

‘नेशनल सेंटर फ़ॉर वाइल्डलाइफ़’ के CEO मोहम्मद कुर्बान ने कहा, “होराइज़न एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंटरी है जो दुनिया को सऊदी अरब के वन्यजीवन के बारे में जानने में मदद करेगी। यह डॉक्युमेंटरी हमारी सरकार द्वारा वन्यजीवन की सुरक्षा और संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों को भी उजागर करती है।”

डॉक्युमेंटरी को दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। कई लोगों ने कहा है कि यह डॉक्युमेंटरी उन्हें सऊदी अरब के प्राकृतिक सौंदर्य और विविध जीवों से परिचित कराने में मदद की है।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles