31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

सऊदी निर्यात-आयात बैंक ने संयुक्त राज्य अमेरिका के निर्यात-आयात बैंक के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

UAEसऊदी निर्यात-आयात बैंक ने संयुक्त राज्य अमेरिका के निर्यात-आयात बैंक के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

 सऊदी एक्ज़िम बैंक ने यूएस एक्ज़िम के साथ व्यापक सहयोग को बढ़ावा देने, आर्थिक संबंधों को मज़बूत करने और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सहमति ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस MoU (सहमति ज्ञापन) पर 2024 फ़्यूचर मिनरल्स फ़ोरम के दौरान हस्ताक्षर किए गए, जो 9-11 जनवरी तक सऊदी अरब के रियाद में हुआ था।
इस MoU (सहमति ज्ञापन) का मकसद द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देना और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मज़बूत करना है। सहमति ज्ञापन दोनों संस्थाओं के बीच सहयोग, सहयोग और विशेषज्ञता और संसाधनों को साझा करने के लिए एक रूपरेखा तैयार करता है। इस समझौते के ज़रिए, सऊदी एक्ज़िम और अमेरिकी एक्ज़िम व्यापार वित्तपोषण को सुविधाजनक बनाने, निर्यात का समर्थन करने और प्रमुख क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने की कोशिश करना है। सहमति ज्ञापन ज्ञान और सूचना साझा करने, क्षमताओं के निर्माण और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने को भी प्रोत्साहित करता है। इससे सऊदी अरब और अमेरिका दोनों में कंपनियाँ ज़्यादा प्रतिस्पर्धी बनेंगी और उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी।

सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर अमेरिकी बाज़ार में सहयोग और व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत स्थापित करने की बैंक की पहल का हिस्सा है। यह पहल उत्पादों और सेवाओं के निर्यात और आयात को सुविधाजनक बनाने, सूचना और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करने और क्रेडिट लाइनों और सुविधाओं से संबंधित सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है। इन प्रयासों का उद्देश्य वैश्विक बाज़ारों में सऊदी गैर-तेल निर्यात की उपस्थिति को मज़बूत करना है, जो साम्राज्य के विज़न 2030 के उद्देश्यों के साथ मेल खाता है और सकल घरेलू उत्पाद में इसके योगदान को बढ़ा रहा है।

इस अवसर पर, सऊदी एक्ज़िम बैंक के सीईओ, महामहिम इंजीनियर साद अल-खल्ब ने इस बात पर ज़ोर दिया कि इस समझौते पर हस्ताक्षर वैश्विक आर्थिक विकास को गति देने में योगदान देने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। इसमें व्यापार संबंधों को मज़बूत करना और वैश्विक बाज़ारों के साथ निर्यात और आयात गतिविधियों की दक्षता को बढ़ाना शामिल है। अल-खल्ब ने सऊदी अरब साम्राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सहयोग और साझा हितों की ठोस नींव पर प्रकाश डाला। उन्होंने साझा आर्थिक उद्देश्यों को हासिल करने, व्यापार और निवेश सहयोग को व्यापक बनाने और आशाजनक अवसरों का लाभ उठाने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता व्यक्त की, विशेष रूप से साम्राज्य के विज़न 2030 द्वारा उल्लिखित रणनीतिक क्षेत्रों में, जैसे खनन, पेट्रोकेमिकल्स, विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यटन, वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य सेवा आदि।

अमेरिकी एक्ज़िम की अध्यक्ष और प्रेसिडेंट, रीटा जो लुइज़ एस्क्वायर ने कहा: “हमें खुशी है कि हमने सऊदी एक्ज़िम के साथ एक द्विपक्षीय सहमति ज्ञापन पर सफलतापूर्वक हस्ताक्षर किए हैं। यह उपलब्धि हमारे संबंधित बैंकों के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का मार्ग प्रशस्त करता है। सऊदी अरब और अमेरिका के बीच संबंध हमेशा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रहे हैं और हमारा लक्ष्य इस बंधन को और मज़बूत करना है।”

सऊदी एक्ज़िम बैंक निर्यात और आयात प्रणाली की दक्षता में सुधार करने के लिए रणनीतिक साझेदारी स्थापित करने में सक्रिय रूप से लगा हुआ है, जो क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों बाज़ारों के साथ व्यापार आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाता है। बैंक विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी निर्यातकों के लिए व्यापार और निवेश के अवसरों को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है। इसका प्राथमिक ध्यान सऊदी गैर-तेल निर्यात के विकास और विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ावा देने में है, जिससे उनकी वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी।

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles