31.1 C
Delhi
Wednesday, May 22, 2024

Alwaleed Philanthropies नेवनों केउन्मूलन से निपटने के वैश्विक प्रयासों में सहयोग

विज्ञान और तकनीकAlwaleed Philanthropies नेवनों केउन्मूलन से निपटने के वैश्विक प्रयासों में सहयोग

Alwaleed Philanthropies ने वनों के उन्मूलन से निपटने के वैश्विक प्रयासों में सहयोग प्रदान करने के लिए एक अभिनव AI-प्लेटफ़ॉर्म ‘Atlai’ को लॉन्च किया

हमारे समय की सबसे संवेदनशील पर्यावरणीय चुनौतियों में से एक का सामना करने और द्रुत सतत विकास हेतु नवाचार की शक्ति का लाभ उठाने के लिए, Alwaleed Philanthropies ने एक AI-चालित प्लेटफ़ॉर्म Atlai को लॉन्च किया, जो वैश्विक स्तर पर वनों के उन्मूलन से निपटने में सहायता करने के लिए निगरानी और रिपोर्टिंग प्रदान करता है।

Atlai पूरी दुनिया के उपयोगकर्ताओं को वनों के उन्मूलन/कटाई के आंकड़ों का ऐक्सेस प्रदान करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म को कहीं भी हो रही वन-उन्मूलन संबंधी गतिविधियों के दस्तावेज़ीकरण और उस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म देशों द्वारा किये जा रहे वनों के उन्मूलन पर ऐतिहासिक आंकड़ों को एकत्रित करता है, जो अंग्रेज़ी, फ़्रेन्च, स्पेनिश, मैन्डरिन, हिन्दी, इतालवी और अरबी सहित सात भाषाओं में ऑन-डिमान्ड व आसानी से समझ आने वाली रिपोर्ट्स प्रदान करता है।

वार्षिक वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन1 में वनों के उन्मूलन का 20% तक के योगदान होने का अनुमान लगाया जाता है। वन हमें कार्बन और जैव विविधता के अभिन्न व अनमोल भंडार मुहैया कराते हैं, जिनकी जलवायु परिवर्तन को कम करने और आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं व आजीविका उपलब्ध कराने में अहम भूमिका होती है। हालांकि, वर्ष 2022,2 में पूरी दुनिया में वनों के उन्मूलन में 4% की वृद्धि हुई है, जबकि वर्ष 2030 तक वनों के उन्मूलन को समाप्त करने के अपने लक्ष्य से दुनिया अभी भी 21% पीछे है।

आज की दुनिया में, अच्छे निर्णय लेने की शुरुआत ही डेटा से होती है। Alwaleed Philanthropies का मानना है कि जलवायु आपातकाल के समाधान के लिए जलवायु संबंधी डेटा तक की व्यापक पहुंच सभी स्तरों पर आवश्यक जुड़ाव और तत्संबंधी कार्यवाही के लिए उत्प्रेरक हो सकती है। SDGs (सतत विकास के लक्ष्यों) तथा Saudi Vision 2030 द्वारा मार्गनिर्देशित इस Atlai प्लेटफ़ॉर्म का लक्ष्य; बिना लागत वाला सुलभ और कार्यवाही-योग्य डेटा प्रदान करके उस ज्ञान-अन्तराल को पाटना है जिसका सामना वनों के उन्मूलन के समाधान की दिशा में कार्यरत समूहों को करना पड़ता है।

एक सरल पंजीयन प्रक्रिया पूरी करके, प्रयोक्ताओं को सीधे उनके ई-मेल पर भेजी गई विस्तृत रिपोर्ट्स का ऐक्सेस मिल जाता है। पर्यावरण रक्षकों व कार्यकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे अपने हितों के लिए ख़ास तौर पर तैयार किये गए अपडेट प्राप्त कर सकें, जिससे उन्हें दुनिया भर में वनों की दशाओं की बारीकी से निगरानी करने और सूचित रहने में सक्षम बनाया जा सके।

आज का यह लॉन्च; नवाचार व सहयोग की परिवर्तनकारी क्षमता के माध्यम से ‘समान अवसरों की दुनिया’ को संभव बनाने की पिछले 44 वर्षों की Alwaleed Philanthropies की प्रतिबद्धता पर आधारित है। इस पहल ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ऐप्स से लेकर मेटावर्स के भीतर पूर्वग्रह पर सामाजिक प्रयोगों तक, साथ ही साथ एक अधिक सहिष्णु व समावेशी दुनिया हेतु संस्कृतियों को जोड़ने के लिए दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय शैक्षणिक संस्थानों के साथ डिज़िटल नेटवर्क तक की परियोजनाओं को पंख प्रदान किए हैं।

प्रमुख विकास चुनौतियों और एक गहन जलवायु आपातकाल के मद्देनज़र, AP ने एक स्वस्थ पर्यावरण के लिए सहयोग दिए जाने को प्राथमिकता दी है। इस महत्वाकांक्षा के मूल में Alwaleed Philanthropies की रणनीति का मार्गदर्शक सिद्धांत “नवाचार ही सर्वाधिक गंभीर जलवायु चुनौतियों का समाधान करने की कुंजी है” रहा है। प्रभावों को अधिकतम करने, जलवायु परिवर्तन का सामना करने और सभी के लिए एक स्वस्थ दुनिया निर्मित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और उभरती प्रौद्योगिकियों में AP के निवेश-प्रयासों में Atlai एक पहला कदम है।

इस लॉन्च पर अपने विचार रखते हुए, Alwaleed Philanthropies के सेक्रेटरी-जनरल HRH Princess Lamia bint Majed Al Saud ने कहा:

“बढ़ते जलवायु संकटों को देखते हुए सुलभ व कार्यवाही करने योग्य डेटा की ज़रूरत अब और कहीं अधिक बढ़ गई है। वनों का उन्मूलन हमारे पर्यावरण के लिए एक अस्तित्व से जुड़ा ख़तरा है और फिलहाल हमारे पास निर्णय लेने और समाधान खोजने में सक्षमता प्रदान करने के लिए सहज-सुलभ डेटा की कमी है। दुनिया की सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए नवाचार और सहयोग का उपयोग करने के लिए Atlai हमारी लोकहितैषी प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है। Atlai के साथ, हम दुनिया भर के लोगों और संगठनों को वनों के उन्मूलन के विरुद्ध संघर्ष में परिवर्तन के अग्रसक्रिय अभिकर्ता बनने हेतु सशक्त बनने के लिए AI की क्षमता का उपयोग करने के लिए तत्पर हैं।”

Alwaleed Philanthropies का परिचय

चार दशकों से भी अधिक समय से, Alwaleed Philanthropies ने सामाजिक कल्याण पर 4.4 बिलियन डॉलर से भी अधिक की सहायता की है और व्यय किया है तथा 189 से अधिक देशों में 1000 से भी अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ किया है जो दुनिया भर में 1 बिलियन से भी अधिक लोगों को उनके लिंग, जाति या धर्म देखे बिना लाभ पहुंचा रही हैं।

10 सऊदी महिलाओं द्वारा प्रबंधित, Alwaleed Philanthropies निर्धनता से लड़ने, महिलाओं व युवाओं को सशक्त बनाने, समुदायों को विकसित करने, आपदा-राहत प्रदान करने और शिक्षा के माध्यम से सांस्कृतिक समझ बनाने के लिए कई लोकहितैषी, सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म का लक्ष्य एक ऐसी दुनिया निर्मित करना है जो अधिक करुणामय, सहिष्णु और सामंजस्यपूर्ण हो।

1 डिपार्टमेन्ट ऑफ़ जियोलॉजिकल ऐन्ड एनवायरमेन्टल स्टडीज़, स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी
2 फ़ॉरेस्ट डेक्लरैशन असेसमेन्ट

सोशल मीडिया:

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

 

Check out our other content

Check out other tags:

Most Popular Articles